SSC MTS Examination 2021: 5 अक्टूबर से होने वाली MTS परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था, जानिए आपके लिए कैसे होगी ये फायदेमंद

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Sun, 03 Oct 2021 08:29 PM IST


कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का कार्य भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों , संबद्ध और अधीनस्थ कार्यालयों और सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह के अराजपत्रित पदों में भर्ती करना है।

Source: NA


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जा रही मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का  एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अगर आप भी MTS परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो बाकी बचे समय में  रिवीजन के लिए आप सफलता के FREE SSC MTS Classes - Watch Now की सहायता ले सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 परीक्षा 5 अक्टूबर से 2 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी । इस भर्ती के लिए SSC ने पहले ही फरवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। एमटीएस की इस भर्ती में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों में नियुक्त किया जाएगा। भर्ती की प्रक्रिया में कुल कितने पदों को भरा जाएगा, इस विषय में अभी जानकारी नहीं दी गई है। 
 

लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था :

SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली MTS परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। इस भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में इस बात का उल्लेख किया गया है कि MTS भर्ती के लिए आयोजित होने वाले लिखित परीक्षा (CBT) में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी। आयोग ने जारी नोटिफिकेशन में लिखा है की SSC की जो भी परीक्षाएं अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाती हैं, उनमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है। गौरतलब है कि MTS भर्ती के लिए भी परीक्षा 5 अक्टूबर से 2 नवंबर के बीच अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जानी है।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 

आपके लिए हो सकता है फायदेमंद :

नॉर्मलाइजेशन की यह व्यवस्था आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है। दरअसल अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के किसी शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं, तो किसी शिफ्ट में आसान प्रश्न आते हैं। ऐसे में यह संभव है कि आसान प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थियों को ज्यादा मार्क्स मिल जाए और कठिन प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थी प्रतियोगिता से बाहर हो जाएं। ऐसे ही मार्क्स के असमान वितरण को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है। इस व्यवस्था में एक फॉर्मूले के तहत जिस शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों को कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स दिया जाता है और जिस शिफ्ट में आसान प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों का कुछ मार्क्स काट लिया जाता है , ताकि सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से मौका मिल सके। ऐसी स्थिति में अगर आपके शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं, तो आपके लिए यह व्यवस्था फायदेमंद साबित हो सकती है।
 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 

यहाँ से करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त SSC MTS, SSC GD, UP SI,  समेत कई परिक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्स चलाया जा रहा है। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री ई-बुक्स, करेंट अफेयर्स और मॉक टेस्ट जैसी अन्य कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।
 

 
 

Related Article

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More