कंटेंट मार्केटिंग क्या है, हम कितने तरह से कंटेंट मार्केटिंग कर सकते हैं, जानें यहां

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 08 Feb 2023 05:21 PM IST

Highlights

कंटेंट मार्केटिंग के कई प्रकार हैं आइये इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं। 

Content Marketing : इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तेजी से विस्तार होने के बाद से ज्यादातर कंपनियां ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट हो रही हैं साथ ही ये अपने मार्केटिंग पैटर्न में भी बदलाव ला रही है, कंपनी अपने प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री के लिए ऑफलाइन मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग में शिफ्ट हो रहो हैं। इसके अलावा अपने प्रोडक्ट के स्टोर को अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, मीशो जैसे बड़े ई-कॉमर्स साइट के साथ जुड़ रहे हैं ताकि उनके प्रोडक्ट को यूजर्स और विजिटर्स इन प्लेफॉर्म पर आसानी से विज़िट कर खरीद सकें। ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग की आवश्यकता है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग युवाओं और गृहिणियों के लिए बढ़िया करिअर और पैसा कमाने का जरिया लेकर आया है। आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके आसानी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सीख सकते हैं।

Source: safalta



Digital Marketing Course Enroll Now
 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है और कहां से करें ऑनलाइन कोर्स

कोरोना महामारी के बाद से इंटरनेट के यूजर्स में बढ़ोतरी देखी गई है। लोग अपना ज्यादा समय इंटरनेट पर व्यतित करते हैं, ऐसे में लोग अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, फेसबूक, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्विटर, जैसे कई प्लेटफॉर्म में अपना टाइम स्पैंड करते हैं। जब कभी भी सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं तो उन्हें बीच-बीच में कई सारे प्रोडक्ट के एड देखने को मिलते हैं। यही एड को चलाने वाले डिजिटल मार्केटर होते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई सारे फिल्ड और टीम होते हैं जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचाने के लिए काम करती है। आज के समय में और आने वाले 5 से 6 सालों में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से ग्रो करेगा। इसमें आज भी लाखों करिअर ऑपरच्युनिटी है, आने वाले समय में इस क्षेत्र में और ज्यादा ऑपरच्युनिटी होगी जहां, महिलाएं, गृहिणी, युवा, बेरोजगार लोग अपना करिअर या स्टार्टअप रन करेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में करिअर बनाने के लिए आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी सफलता डॉट कॉम से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं, यहां आप अफोर्डेबल प्राइज पर डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अपने करिअर को नई ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं। सफलता में आपको एक्सपीरियंस और गूगल सर्टिफाइड फैकल्टी के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग सीखाया जाता है, यहां आपको डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे टूल्स के बारे में सीखाया जाता है, जिससे आप निश्चित ही अपने करिअर में कुछ न कुछ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कोई वेबसाइट रन कर रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सीख कर आप अपने वेबसाइट को बूस्ट कर सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 जानें फ्लिपकार्ट के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से गृहणी एवं बेरोजगार युवा कैसे कमाएं पैसे 
 

कंटेंट मार्केटिंग क्या है

डिजिटल मार्केटिंग में एक क्षेत्र होता है कंटेंट मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग टेक्नीक है, जहां पर किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए अच्छे कंटेंट क्रिएट किए जाते हैं और इस कंटेंट को डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है, जो महत्वपूर्ण होते हैं और साथ ही वो कंसिस्टेंट हो ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को आकर्षित कर सके और अपने कंटेट के माध्यम से कस्टमर से प्रोडक्ट को खरीदवा सके। इन सब के बाद यह सवाल सामने आता है कि आखिर सही माइने में कंटेंट मार्केटिंग क्या है? आइए जानते हैं विस्तार से-

Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 

कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार क्या-क्या हैं?

कंटेंट मार्केटिंग के बहुत से प्रकार होते हैं, आइए जानते हैं प्रमुख 5 प्रकारों के बारे में..

1. इंफोग्राफिक

इंफोग्राफिक ये मुख्यतः लम्बे, वर्टिकल ग्राफिक होते हैं जिसमें स्टैटिक्स, चार्ट, ग्राफ और दूसरे जानकारी को लिखा जाता है। इनमें चित्र के साथ सम्बंधित जानकरी भी दी जाती है। आपके डिजिटल मार्केटिंग या ऑफलाइन मार्केटिंग के लिए इंफोग्राफिक बहुत असरदार बन सकते हैं, अगर उन्हें सही तरीके से बनाया और सही तरीके से शेयर किया जाये तो। इन इंफोग्राफिक को आप खुद भी बना सकते हैं या किसी दूसरे प्रोफेशनल से भी बनवा सकते हैं।
 

2. वेबपेजेस

नॉर्मल वेबपेज और एक कंटेंट मार्केटिंग वेबपेज में काफी अंतर है, यदि आप किसी वेबपेज को अच्छी तरीके से लिखें और उन्हें सही तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करें तब आप  इससे बहुत से लोगों को अपनी प्रोडक्ट कि ओर आकर्षित कर सकते हैं। क्यूंकि ये आसानी से रैंक हो जायेगा जो की आपके प्रोडक्ट और सर्विस के लिए बहुत ही अच्छा है।
 

3. पॉडकास्ट

कंटेंट मार्केटिंग में पोडकास्ट का भी बहुत महत्व है। ये आपके कंटेंट को लोगों के सामने अच्छे तरीके से प्रेजेंट करता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के विषय में जान सकें। इससे आपके प्रोडक्ट ब्रांड की पब्लिसिटी भी हो जाती है।
 

4. वीडियो

कहा जाता है कि टेक्स्ट की तुलना में वीडियो बहुत ज्यादा आकर्षक होते हैं और इन्हें आसानी से शेयर भी कर सकते हैं। वीडियो कंटेंट में कस्टमर आपके कंटेंट के विषय में अन्य की तुलना में ज्यादा अच्छे तरीके से जानते हैं और उसे देखते हैं, जिससे उनमें आपके कंटेंट को लेकर रुचि एवं विश्वास उत्पन्न होता है। इससे आपके ब्रांड की वैल्यू बढ़ जाती है जो की आपके ब्रांडिग वैल्यू के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


5. किताब या टेक्स्ट

कंटेंट मार्केटिंग के लिए टेक्स्ट का होना महत्वपूर्ण है। यहां मार्केटर अच्छे कंटेंट लिखकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। वैसे ही आप  किताब का इस्तमाल एक मार्केटिंग टूल्स के हिसाब से भी कर सकते हैं। इससे आपका ब्रांडिंग वैल्यू भी बढ़ती है और लोगों का आपके प्रोडक्ट और सर्विस के ऊपर विस्वास भी बढ़ जाता है।
 
 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाएं पैसे 
 युवा डिजिटल स्किल से गूगल एड के जरिए कर रहे आकर्षक कमाई, जानें कैसे
 घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी
 क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी
 गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर ऑप्शन
 बेरोजगार एवं गृहणियां एफिलिएट मार्केटिंग के इन 5 आसान तरीकों से कमाएं पैसे

Related Article

Understanding Content Management Systems (CMS): A Comprehensive Guide

Read More

Targeted Pay-Per-Click Advertising for Optimal Audience Engagement

Read More

CBSE Board Exams 2025 Will Be Held with CCTV Monitoring

Read More

Top Tips for Selecting the Best Course After Class 12th

Read More

How to Improve Digital Literacy in Today’s Job Market

Read More

Java Reflection API with Example

Read More

Revealing the Definition, Development, and Variety of Illustration in Indian Context

Read More

Complete Guide to CTET Exam Selection Process

Read More

How to Improve the Digital Customer Journey for conversions

Read More