Daily Top  Current Affairs: यहां 23 December के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Fri, 23 Dec 2022 06:32 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Source: safalta


Bank Holidays in January 2023, जनवरी माह में पड़ने वाले बैंक अवकाश

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


Bank Holidays in January 2023 : कुछ ही दिनों में साल 2022 खत्म होने वाला है, जिसके बाद साल 2023 की शुरुआत होनी है, नए साल के शुरू होने से पहले ही रिजर्व बैंक की ओर से साल 2023 में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसके मुताबिक नए साल के पहले महीने यानी जनवरी 2023 में बैंक कुल 15 दिन तक बंद होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़े कोई कार्य है तो बैंक की छुट्टियों के लिस्ट को जरूर देखलें, आज के इस लिस्ट में हम आपको बैंक की छुट्टियों के बारे में बताएंगे, जिसे देखकर आप बैंक के जुड़े सभी काम को निपटा सकते हैं। जनवरी 2023 में बैंक में पड़ने वाली छुट्टियों के बारे में- 


Top 5 Events Of 2022, साल 2022 में घटी ये 5 बड़ी घटनाएं 


Top 5 Events Of 2022 : अच्छी एवं बुरी यादों के साथ साल 2022 खत्म होने वाला है, नए साल 2023 की शुरुआत नई आशाओं के साथ हो रहा है, लेकिन अगर बीते हुए साल पर एक नजर डालते हैं तो आइए जानते हैं कि साल 2022 के हुए उन महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जो सभी के जीवन पर कुछ ना कुछ प्रभाव जरूर डालतें हैं, बहुतों का जीवन इस साल ने बदल दिया है। इस साल में किसी की नौकरी लगी, तो किसी की शादी हुई, किसी व्यक्ति ने अपने करीबी को खोया तो किसी ने अपने मुकाम हासिल किए, इन सब बातों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आइए जानते हैं कि बीते साल में भारत में ऐसे क्या हुआ है जो इतिहास के पन्नों को पलट कर रख दिया है। साल 2022 में भारत में कुछ ऐसी घटनाएं घटी है जो कि इतिहास बन कर रह जाएंगी।

National Consumer Rights Day, राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें विस्तार से  


National Consumer Rights Day : हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। साल 1986 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की सहमति के साथ यह  एक्ट लागू हुआ था। यही कारण है कि 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। इस अधिनियम को लागू करने का उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण जैसे दोषपूर्ण समान, सेवाओं में कमी एवं अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपाय प्रदान करना करने के लिए इस अधिनियम को बनाया गया और हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) को मनाया जाता है।

Related Article

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More