Digital Marketing, डिजिटल मार्केटिंग के इन 5 क्षेत्रों में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जानें यहां 

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Sat, 21 Jan 2023 05:32 PM IST

Highlights

अगर आप अपने बिजनेस को देश दुनियां में फैलाना चाहते हैं तो ये बिना डिजिटल मार्केटिंग के संभव नहीं है। यही कारण है कि देश में बड़ी कंपनियां लाखों की संख्या में डिजिटल एक्सपर्ट्स को हर साल हायर कर रहीं हैं।

Digital Marketing : आज के समय में किसी भी बिजनेस के लिए डिजिटली मार्केटिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। मार्केटिंग के माध्यम से व्यक्ति अपने बिजनेस को ग्रो करने के साथ-साथ सही ग्राहकों तक पहुंचता है। सही मार्केटिंग टेक्नीक उपयोग के बिना आज के समय में बिजनेस चलाना संभव नहीं है। अगर आप अपने बिजनेस को देश दुनियां में फैलाना चाहते हैं तो ये बिना डिजिटल मार्केटिंग के संभव नहीं है। यही कारण है कि देश में बड़ी कंपनियां लाखों की संख्या में डिजिटल एक्सपर्ट्स को हर साल हायर कर रहीं हैं। अगर आप ग्रेजुएट हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप मार्केटिंग के क्षेत्र में एक्सपर्ट बनकर आकर्षक पैकेज वाली जॉब हासिल कर सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


इन क्षेत्रों में करिअर बनाने से मिलेगी आकर्षक सैलरी
 

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट :

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के साथ डिजिटल मार्केटिंग  की मांग भी तेजी से बढ़ गई है। डिजिटल मार्केटिंग जिसमें एक्सपर्ट की भूमिका ऐसी स्ट्रेटेजी तैयार करने में काम आती है जो विजिबिलिटी को बढ़ाती है और दर्शकों एवं कस्टमर के पहुंच को बढ़ाने का काम करती है। डिजिटल मार्केटर को इस बात की जानकारी होनी बहुत महत्वपूर्ण है कि ब्रांडिंग, एडवरटाइजमेंट और मार्केटिंग के माध्यम से डिजिटल स्पेस कैसे अनुकूलित किया जाए। डिजिटल मार्केटिंग के सबसे ज्यादा पेमेंट और हाई सैलेरी वाली नौकरियों में से एक है, जिसका ऐवरेज सैलेरी 50 हजार रुपये महीना है। डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर सेट कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज किसी भी व्यक्ति के मन में कोई भी सवाल होता है तो उसका जवाब इंटरनेट, गूगल पर मौजूद होता है। लोग अपने छोटे से छोटे से लेकर बड़े खोज के लिए गूगल या इंटरनेट का उपयोग करते हैं।  

कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट :

डिजिटल मार्केटिंग के इस क्षेत्र में नौकरी के हजार अवसर उपलब्ध हैं क्या आपने कभी सोचा है कि दर्शकों द्वारा बड़े पैमाने पर उपभोग के लिए उपलब्ध डाटा के पीछे किसका हाथ है, ऐसे में सभी अभियानों की बैकबोन कंटेंट डिपार्टमेंट के हाथ में होता है। कंटेंट मार्केट स्ट्रेटजिस्ट ब्रांड को डिवेलप करने में सहायता करती है और सही समय पर सही तरह के दर्शकों के बीच ब्रांड का आकर्षण हासिल करने में मदद करती है, साथ ही सही तरह की कंटेंट को दर्शकों तक पहुंचाती है। कंटेंट मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट का सालाना पैकेज 10 लाख रुपये है।
   

सोशल मीडिया मैनेजर:  

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का काम आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है। यहां पर लोग 5 लाख से 1 लाख रुपए तक सालाना इनकम कमा सकते हैं। कंपनी या बिजनेस के लाभ को बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट लक्षित दर्शकों की पहचान करने एवं उन तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया को अनुकूलित करने एवं उनकी निर्दिष्ट भूमिका है। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर के रूप में ब्रांड के विषय में जागरूकता फैलाना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांड की विजुअलिटी को बढ़ाने के लिए इनकी भूमिका जरूरी होती है। इस कार्य को करने के लिए महत्पूर्ण स्किल होना चाहिए।
 

मैनेजमेंट कंसल्टेंट :

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में सबसे अधिक भुगतान करने वाली मार्केटिंग नौकरी में से एक है मैनेजमेंट कंसल्टिंग। मैनेजमेंट के क्षेत्र में मैनेजमेंट कंसल्टिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि ज्यादातर बिजनेस में सफलता पाने के लिए बिजनेस स्ट्रेटजी अनुकूलित करने में सहायता करते हैं। मैनेजमेंट कंसल्टेंट की भूमिका बिजनेस आइडिया क्रिएट करना, कंपनी के प्रॉफिट को बढ़ाना, मॉनिटरिंग जरूरतों को दूर करना जैसे कार्य होते हैं। भारत में इस क्षेत्र में एवरेज सैलेरी की बात करें तो 80 से 90 हजार रुपये महीना है। 

प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर :

किसी भी बिजनेस में प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर की भूमिका व्यवसायी परिदृश्य का विश्लेषण करना है। प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर को उभरते हुए मार्केट के इंटरेस्ट का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही प्रोडक्ट मार्केटिंग स्ट्रेटजी डिवेलप करने के लिए इसका प्रयोग करना चाहिए। एक प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर के रूप में किसी भी व्यक्ति के पास बेहतर कम्युनिकेशन स्किल और कॉम्पिटेटिव ब्रेन होनी चाहिए। प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर के सालाना एवरेज 8 से 15 लाख रुपये तक है।

 

कंटेंट क्रिएटर किन्हें कहते हैं? 

सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट राइटर्स, फोटोग्रॉफर्स, वीडियोग्रॉफर्स, ब्लॉगर्स, स्ट्रीमर्स, डिजाइनर्स, आर्टिस्ट।

देश में उभरते हुए क्षेत्र जिसमें आप कम समय में अपना करिअर बना सकते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग 
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) 
डेटा साइंस

देश में टॉप 7 जॉब जिसमें मिलेगी ज्यादा सैलरी।  

मेडिकल प्रोफेशनल्स 
 डेटा साइंटिस्ट 
 मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स
 ब्लॉकचैन डेवलपर्स
 फुल स्टैक सॉफ्टवेयर डेवलपर्स
 इंवेस्टमेंट बैंकर्स
 प्रोडक्ट मैनेजर 

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More